You are here
Home > BEAUTY CARE > कैसे करें बालों की देखभाल

कैसे करें बालों की देखभाल

Haircare

How to take care of hair | Balon ki dekhbhal kaise karen

आजकल बालों की समस्या आम हो गई है जो किशोरों से लेकर व्यस्कों में आमतौर पर देखने में आती है. बालों का झड़ना, रूसी का होना व समय से पहले बालों में सफेदी का देखा जाना इसका मुख्य कारण पोषण का न मिलना या रासायनिक वस्तुओं का अत्यधिक प्रयोग करना हो सकता है|

इससे सावधान रहने के लिए आवश्यक है कि हम कुछ अच्छी आदतें व उपाय अपनी दिनचर्या में शामिल करें। हालाकि ये कठिन है, पर अपनी ओर से कुछ उपाय तो अपनाए ही जा सकते हैं। कुछ प्रकार के व्यायाम तथा आहारों को अपनाकर इन समस्याओं का सामना किया जा सकता है।

बालों की स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं के लिए सर्वप्रथम हमें उनको नुकसान पहुँचाने वाले कारणों को जानना जरूरी है। बालों में हानिकारक पदार्थों का प्रयोग करना, जिनमें हेयर कलर/डाई, विभिन्न प्रकार के जेल, शैम्पू इत्यादि शामिल हैं। इनमें रसायनों का अत्याधिक प्रयोग होता है जो बालों को लाभ न देने की स्थिति में उन्हें नुकसान पहुँचा सकते हैं। आजकल इन का प्रचलन बहुत बढ़ गया है।

हमें आजकल के प्रदूषित  वातावरण से स्वयं को बचाने की आवश्यकता है। आप जानते ही हैं कि आज के वातावरण में स्वच्छ जलवायु का मिल पाना भी

कठिन हो गया है। आज कल शहरों में प्रदुषण बढ़ गया है। खुद को प्रदुषण से बचाये रखना आवश्यक हो गया है। घर के बाहर निकलने से पहले कुछ उपायों को अपनाया जा सकता है ताकि प्रदूषण से अपने बालों पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को रोका जा सके। आपके बालों पर धूल मिटटी के साथ धूप की तेज किरणों का भी प्रभाव पड़ता है तथा ट्रैफिक का धुँआ भी समानरूप से हानि पहुँचाता है।

इन हानिकारक प्रभावों से बचाव के लिए इन बातों को ध्यान में रखें:

  • बालों को नियमित रूप से स्वच्छ रखें
  • बालों में कंडिशनर का प्रयोग करें
  • सप्ताह में १ बार बालों में तेल मालिश करें व तेल मालिश के तुरन्त बाद तौलिय की मदद से बालों को भाप दें
  • बालों को तेज धूप से बचा कर रखें
  • बालों को तेज हवा में न सुखाए। इससे बाल कमज़ोर पड़ते हैं।

1,348 total views, 1 views today

Top