You are here
Home > YOGA > योगासन के लाभ

योगासन के लाभ

yoga

Benefits of yogasana

योग प्राचीन काल से ही लाभकारी रहा है। इसके प्रयोग से बुरी-से-बुरी बीमारियों पर विजय पाई जा सकती है । योग हर तरह से सुरक्षित है।  इसके पास अनगिनत बिमारियों का समाधान है तथा इसके साथ ही ये हमें कई बड़ी-बड़ी बिमारियों से भी बचाने में सक्षम है । सुबह व शाम इसके कुछ आसनों को करके इसका लाभ उठाया जा सकता है । योग में दुषप्रभाव की सम्भावना बहुत कम होती है।  योग हमारे शरीर के संचालन को सुचारू बनाने में लाभकारी सिद्ध हुआ है ।

मानव जीवन पर योगासन के शुभ प्रभावों को झूठलाया नहीं जा सकता है । योग मानव के प्रत्येक अंग को लाभ पहुंचाने में सक्षम है। ये हमारे शरीर के विकास के लिए अत्यन्त लाभकारी है। योग आपके मष्तिष्क, केश, आँखों, कानों, नाक, स्वर, स्वर की मधुरता, रक्त-वृद्धि से रक्त -शुद्धिकरण, ह्रदय के रोग, खांसी, जुकाम इत्यादि में लाभकारी है।

सभी प्रकार के आसन आप सुबह नाश्ते से पहले कर सकते हैं। ध्यान रहे आसन करते समय आपकी आँखें खुली और मुँह बंद होना अति आवश्यक होता है । इन आसनों को फर्श पर करें। अगर आप सुबह के स्थान पर शाम को करना  चाहें तो कर सकते हैं, क्य़ोंकि आपने जो कुछ भी खाया हो खाने के १ १/२ घंटे बाद योग कर सकते हैं ।

नोट:  योगासन करने के तुरंत बाद या पहले पानी न पियें

2,353 total views, 1 views today

Top