You are here
Home > BEAUTY CARE > बालों को असमय सफ़ेद होने से कैसे बचाएं

बालों को असमय सफ़ेद होने से कैसे बचाएं

hair-care

How to prevent hair from greying | Balon ko asamaya safed hone se kaise bachayen

बालों की असमय सफ़ेद होने की प्रक्रिया तब प्रारम्भ होती है जब कुछ बुरी आदतें व परिस्थितियां बालों को बुरी तरह प्रभावित करती हैं. इनके कई कारण हो सकते हैं, जैसे धूम्रपान, मदिरासेवन, संतुलित आहार का आभाव, तनाव, अनुसाशनहीन रहन-सहन, आदि.

इससे बचने हेतु हम कुछ विटामिन व मिनरल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

  • विटामिन B बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन B के दो तत्व हैं – विटामिन B6 और विटामिन B12. विटामिन B को प्राप्त करने का सबसे अच्छा स्रोत हरी पत्तेदार सब्जियां हैं. इनके अतिरिक्त विटामिन B12 सैल्मोन फिश और अंडे में प्रचुर मात्रा में पायी जाता है और विटामिन B6 का सफ़ेद छोले सबसे अच्छे स्रोत हैं.
  • कॉपर एक प्रकार का खनिज है जो हमारे बालों को रंग प्रदान करता है. इसको दालों से प्राप्त किया जा सकता है. कॉपर के निम्न स्रोत हैं- बादाम, मूंगफली, अखरोट, इत्यादि. इनके अतिरिक्त काजू में कॉपर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. सोयाबीन, सूरज मुखी के बीज, अलसी के बीज, सफेद छोले आदि कॉपर के अच्छे स्त्रोत हैं।
  • हमारे शरीर का हार्मोन संतुलित होना अति आवश्यक हैं क्यूकि यह बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाता है. हार्मोन को संतुलित बनाये रखने के लिए प्रति माह में 3 से 4 बार समुद्री मछलियों का सेवन अवश्य करें। इसके आभाव में प्रतिदिन कॉड लिवर आयल का सेवन भी कर सकते हैं.
  • विटामिन C का सेवन भी अति आवश्यक है. यह आंवले में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को लम्बे समय तक काला बनाये रखने में अत्यधिक उपयोगी है. प्रतिदिन सुबह एक आंवले का सेवन अवश्य करें या इसको उबाल कर इसके पानी का सेवन करें।
  • करी पत्ते का सेवन भी बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाता है. इसे प्रतिदिन के आहार में शामिल करें या सुबह खाली पेट नाश्ते से पहले चार से पांच करी पत्ते खाएं।
  • ज़िंक एक अन्य खनिज है. यह भी हमारे बालों को काल बनाये रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसे ब्राउन राइस और हॉल ग्रेन ब्रेड से प्राप्त किया जा सकता है।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड (पालक, अखरोट, सोयाबीन और सरसों के दाने) को अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल करें।

इन सभी आहारों को अपनाने के अतिरिक्त भृंगराज तेल प्रतिदिन सोने से पहले बालों की जड़ों में लगाएं।

1,609 total views, 1 views today

Top