You are here
Home > BEAUTY CARE > कैसे पाएं तेल से निखरी बेदाग त्वचा

कैसे पाएं तेल से निखरी बेदाग त्वचा

How to use oil for beautiful spotless  skin | kaise payen tel se nikhri bedaag tvacha

आमतौर पर कई प्रकार के तेलों का प्रयोग हम अपने बालों तथा शरीर की त्वचा को पोषित करने के लिए करते हैं। विभिन्न प्रकार के तेलों में अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों का समावेश होने के कारण, जब ये तेल सीधे नाभि में डाले या लगाए जाते हैं तो कई त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को बहुत ही सरलता से दूर कर, चेहरे के सौंदर्य को निखारने में सहायक होते हैं। क्योंकि नाभि का सीधा संबंध हमारे चेहरे से होता है। अतः नाभि हमारे शरीर की सभी क्रियाओं को नियंत्रित करती है। तो आइए जाने कि किस प्रकार हम इन कुछ चुनिंदा तेलों को प्रयोग में लाकर, इनके सौंदर्य सम्बन्धी गुणों का लाभ उठा सकते हैं।

कुछ निम्नलिखित सौंदर्य लाभ इस प्रकार हैं:

  • प्रतिदिन रात में सोने से पहले, नाभि में सरसों का तेल लगाने मात्र से ही न केवल होंठ फटने की समस्या दूर होती है बल्कि होंठ नर्म व गुलाबी हो जाते हैं। इसके साथ ही आँखों का रूखापन तथा  चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।
  • कील-मुहांसे होने पर, प्रतिदिन नियमित रूप से, दिन में दो बार सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले अपनी नाभि में नीम का तेल लगाएं व 5 मिनट तक उंगली से मसाज करें। यह मसाज जल्द ही चेहरे से अतिरिक्त तेल व बैक्टीरिया को हटा-कर, कील-मुहाँसों को दूर कर देती है। (यह मसाज तेलीय त्वचा के लिए अति उत्तम है,)
  • धूप से प्रभावित त्वचा (सनटैन) होने पर, प्रतिदिन नियमित रूप से, रात को सोने से पहले अपनी नाभि में बादाम का तेल/बादाम रोगन लगाएँ व 5 मिनट तक उंगली से मसाज करें। यह मसाज त्वचा से सनटैन/ सनबर्न को दूर करने के साथ-साथ, त्वचा की रंगत को निखार कर प्राकृतिक रूप से चमकदार तथा जंवा बनाए रखने में सहायक होती है।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से, अपनी नाभि की नींबू के तेल से मसाज करने मात्र से न केवल, त्वचा से सभी प्रकार के दाग-धब्बे ( मुहांसों के दाग, कालापन, झाइयां) दूर हो जाते हैं, बल्कि त्वचा नई चमक से दमक उठती है।
  • सर्दियों के मौसम में, अक्सर हमारी त्वचा की नमी बनाए रखना कठिन हो जाता है। त्वचा फटी और रूखी हो जाती है। त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए, प्रतिदिन रात को सोने से पहले अपनी नाभि में 1-2 बूँद नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह हल्के हाथों से नाभि व उसके आसपास मसाज करें। इस मसाज से न ही केवल आपकी त्वचा स्थाई रूप से, मुलायम होगी, बल्कि हॉर्मोन भी संतुलित हो अच्छे परिणाम देने लगेंगे। (केवल महिलाओं के हॉर्मोन ही संतुलित होते हैं)
  • नियमित रूप से, नाभि में शुद्ध/देसी घी से मसाज करने मात्र से बेजान, खुश्क व रूखी पड़ी त्वचा भी बच्चों की त्वचा के समान मुलायम व निखरी बन जाती है। त्वचा का सांवलापन भी दूर हो जाता है।   

नोट:

  1. अच्छे तथा जल्द परिणाम पाने के लिए, इन तेलों को साफ नाभि पर ही लगाएं। अतः नहाने के बाद लगाएँ।
  2. नींबू का तेल प्रायः बादाम तेल में मिला-कर ही प्रयोग करें।

157 total views, 3 views today

Top