You are here
Home > BEAUTY CARE > कैसे पाएं फेशियल से त्वचा में कसाव और दाग़ मुक्त त्वचा

कैसे पाएं फेशियल से त्वचा में कसाव और दाग़ मुक्त त्वचा

How to use facial for skin tightened & spotless skin
इस फेशियल का मुख्य तत्व चावल है। चावल हमारी त्वचा से सभी प्रकार के दाग़-धब्बों को दूर करने के साथ-साथ, त्वचा को लम्बे समय तक जवाँ बनाये रखने में भी सहायक होता है।

आप कुछ सरल चरणों में, इस फेशियल को कर इसका पूर्ण लाभ उठा सकते हैं:
1)सर्वप्रथम अपने चेहरे को साफ करें, इसके लिए चावल को 10-15 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें, फिर इन चावलों को हल्के हाथों से मसलें व पानी अलग निकाल लें। इस तैयार पानी में आधी मात्रा में कच्चा दूध मिलाकर, रूई के फोहे की मदद से, अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए।

2) अब भाप लें। एक गहरे बर्तन में गर्म पानी डालकर अपना चेहरा उस पर रखें व एक तौलिये से सिर ढक लें। 4-5 मिनट इसी स्थिति में रहें। फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। एक साफ तौलिये से पोछ कर सूखाएं।

3)अब स्क्रब बनाने के लिए, 2 टीस्पून चावल का आटा, 1 टीस्पून शहद, ½ टीस्पून नमक लें व इन्हें गुलाबजल की मदद से मिला कर, एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर, लगभग 2 मिनट तक गोलाकार में रगड़े व सादे पानी से चेहरा धो दें।

4) अब बादाम रोगन तथा पके हुए चावल का पानी समान मात्रा में मिला लें व इस तैयार मिश्रण से चेहरे तथा गर्दन की लगभग 2 मिनट तक मालिश करें।

5) अब अंतिम चरण में, फेस पैक बनाने के लिए, 2 टीस्पून चावल के आटे तथा 1टीस्पून मैदा को कच्चे दूध की मदद से मिलाकर, पतला पेस्ट तैयार करें व इस तैयार फेस पैक को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं व सूखने पर सादे पानी से धो दें।

इन 5 चरणों में आपका फेशियल पूरा हुआ।

नोट: अच्छे परिणाम के लिए, इस फेशियल को महीने में दो बार अवश्य करें।

Top