You are here
Home > BEAUTY CARE > कैसे पाएं जैतून के तेल से सुंदर त्वचा

कैसे पाएं जैतून के तेल से सुंदर त्वचा

How to use olive oil for beautiful skin l Kaise payen jaitoon ke tel se sundar tvacha

प्रायः जैतून के तेल को भोजन बनाने तथा सलाद को सजाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। जैतून के तेल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में विद्यमान होने के साथ-साथ न केवल फैटी एसिड, बल्कि कई विटामिन्स A, D, E तथा K व मिनरल्स ( कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम) पाए जाते हैं। इसीलिए जैतून का तेल न केवल स्वास्थ्य लाभ देता है बल्कि सौंदर्य को भी निखारने में सहायक सिद्ध हुआ है। जिसके कारण जैतून के तेल का प्रयोग कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है। जैतून के तेल को प्रयोग में लाकर, आप इसके सौंदर्य सम्बन्धी गुणों का लाभ उठा सकते हैं।

कुछ निम्नलिखित सौंदर्य लाभ इस प्रकार हैं:

  • 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल में, ½ टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं व 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो दें। यह पैक त्वचा की रंगत निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सप्ताह में 2 से 3 बार दोहराएं।
  • प्रतिदिन 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल में, 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं व 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो दें। यह पैक त्वचा से झुर्रियों और झाइयों को दूर कर, त्वचा में कसाव लाता है।
  • आँखों के नीचे काले घेरे होने पर, रात को सोने से पहले, आँखों की ऑलिव ऑयल से मालिश करें। यह प्रक्रिया प्रतिदिन दोहराएं।
  • ऑलिव ऑयल से त्वचा की मालिश कर, भाप लेने मात्र से, सनटैन (सनबर्न) से राहत मिल जाती है।
  • 2 टीस्पून आलू के रस में, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून नींबू का रस और कुछ बूंदें 5-6 ऑलिव ऑयल की मिलाकर, चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं व 15-20 मिनट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो दें। यह पैक त्वचा को सभी प्रकार के दाग़- धब्बों / झाइयों से मुक्त करने में सहायक है।
  • 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल में, ¼ टीस्पून शहद तथा 3-4 बूंदे नींबू का रस मिलाकर, चेहरे की मालिश करें व 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। इस पैक से त्वचा मुलायम हो, दमक उठेगी। (सामान्य त्वचा के लिए)
  • 1 टीस्पून चंदन पाउडर में, 2-3 बूंद ऑलिव ऑयल मिलाकर, चेहरे पर लगाएं व सूखने पर सादे पानी से चेहरा धो दें। यह पैक तेलीय त्वचा के लिए अति उत्तम है। इससे त्वचा का कालापन/टैनिंग भी दूर हो जाती है।
  • प्रतिदिन ऑलिव ऑयल से मालिश कर, गुनगुने पानी में तौलिये को निचोड कर लगभग 8-10 मिनट चेहरे पर रखें। चेहरे को स्टीम (भाप) दें और पेपर टॉवल/टिशू पेपर से चेहरा साफ कर लें। इस प्रक्रिया से न केवल डैड स्किन हटती है बल्कि मुँहासे भी दूर हो जाते हैं।
  • नहाने के पानी में, कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की डालें व इस पानी से नहाएं। इससे रूखी त्वचा नर्म मुलायम हो, नई चमक से दमक उठेगी।
Top