You are here
Home > BEAUTY CARE > कैसे करें घर पर गोल्ड फेशियल

कैसे करें घर पर गोल्ड फेशियल

How to do gold facial at home | kaise karen ghar par gold facial

गोल्ड फेशियल से न केवल चेहरे की अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं। बल्कि ये चेहरे में कसाव लाकर, चेहरे को कुछ ही मिनटों में निखार देता है। अब हम जानते हैं कि घर पर, उपलब्ध सामग्रियों के मिश्रण से, कैसे गोल्ड फेशियल किया जा सकता है।

गोल्ड फेशियल करने के लिए, निम्नलिखित चरण इस प्रकार हैं:

  1. सबसे पहले चेहरे को कच्चे दूध से साफ करें। (कच्चे दूध में रूई के फोहे को भिगोकर, उस फोहे/cotton bol से चेहरा साफ करें) अतः कच्चा दूध चेहरे पर लगाएं व 5 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें।
  2. अब स्क्रबिंग के लिए, चीनी,नींबू का रस तथा शहद को समान मात्रा में लें और अच्छी तरह मिलाकर, उंगलियों की मदद से, अपने पूरे चेहरे पर गोलाकार घुमाते हुए लगाएं व सूखने के लिए छोड़ दें।
  3. अब चेहरे पर भाप लें। इसके लिए, एक छोटे तौलिये को गर्म पानी में, भिगोकर निचोड़ लें व इस तौलिये को अपने चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए रखें या दूसरे तरीके में, एक बड़े पतीली में पानी को तेज गर्म करें व इस पर चेहरे को रख-कर, एक बड़े तौलिये से चेहरे को ढक-कर भाप लें।

            आखिर में चेहरा ठन्डे पानी से धो दें।

  1. अब अपने चेहरे को हाथों से थपथपा कर सूखा लें व विटामिन ई युक्त क्रीम या तेल (बादाम रोगन, जोजोबा तेल) से अपने चेहरे की नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें। जब तक कि क्रीम पूरी तरह से त्वचा में समा न जाए। अब एक साफ कपड़े या रूई से चेहरा पोछ लें।

अब अंतिम चरण में चेहरे पर फेस पैक लगाएंगे।

फेस पैक बनाने की सामग्री इस प्रकार है:

  1. ½ टीस्पून हल्दी, 1 टीस्पून नारियल का तेल, 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 टीस्पून दही और 1 टीस्पून शहद, इन सभी को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें व अपने चेहरे व गर्दन पर उंगलियों या ब्रश की मदद से लगाएं और चेहरा सूखने पर सादे पानी से धो लें।

अब आपका गोल्ड फेशियल पूरा हुआ। इस फेशियल को अच्छे परिणाम हेतू, महीने में एक बार अवश्य करें।

नोट:

फेस पैक चेहरे पर लगे रहने के समय/दौरान शाँत रहें।

Top